हमारे पास पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, शिक्षा प्रमाण पत्र, जन्म
प्रमाण पत्र, संपत्ति कर रसीद, आय कर रिटर्न जैसे कई गवर्नमेंट संबंधित
डॉक्युमेंट्स होते हैं| जब हम किसी गवर्नमेंट जॉब के लिए, पासपोर्ट या
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो हमें इनमें से कई सारे
डॉक्युमेंट्स को साथ ले जाने पड़ते हैं, जो न केवल मुश्किल हेाता है लेकिन
असुरक्षित भी होता हैं| इसके अलावा यह सभी डॉक्युमेंट्स एक ही स्थान पर
ऑर्गेनाइज करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इमरजेंसी में यह आपकी फैमेली के
लिए सभी डॉक्युमेंट्स का एक्सेस आसान हो जाता हैं|
इसके लिए आपको
पेपरलेस जाना होगा और आप इसके लिए गूगल ड्राइव और ड्रॉपबॉक्स कि तरह फ्री
क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन गूगल ड्राइव और ड्रॉपबॉक्स
अमेरिका के नियमों के तहत संचालित होते हैं और इनमें आईटी अधिनियम के तहत
कोई सीधी सुरक्षा नहीं मिलती|
इन सभी तथ्यों को
ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए और
आपके लिए एक पर्सनल क्लाउड स्टोरेज सर्विस उपलब्ध कराने के लिए डिजिलॉकर को
लॉन्च किया है|
डिजिटल लॉकर सिस्टम
(DigiLocker) डिजिलॉकर भारत सरकार द्वारा दि गयी आपकी पर्सनल ऑनलाइन
डॉक्यूमेंट स्टोरेज फैसिलिटी हैं| डिजिलॉकर में आपको 10 एमबी तक मुफ्त
पर्सनल स्टोरेज स्पेस मिलती हैं, जहाँ आप पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड,
पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, एज्युकेशनल सर्टिफिकेट आदि अपलोड कर सकते
हैं| इन सभी डॉक्यूमेंटस को आप ई-साइन इन भी कर सकते हैं, जो सेल्फ
ऐटेस्टेशन की प्रोसेस के समान है।
यह सब डॉक्यूमेंट
आपके आधार नंबर के साथ जोड़ दिए जाते हैं और इन्हे आपके ऑथराइज़ डॉक्यूमेंट
कि तरह इस्तेमाल किए जा सकता हैं| इसलिए जब आप किसी गवर्नमेंट जॉब के लिए,
पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करेंगे, तो इन सभी
डॉक्यूमेंट को आपको साथ नही ले जाना पड़ेगा| यह गवर्नमेंट एजंसियां आपके
आधार नंबर सें डिजिलॉकर को आपके डिजिटल डॉक्यूमेंट कि मांग करेंगे|
डिजिटल लॉकर कागजी
काम की वजह से बना सभी गवर्नमेंट डिपार्टमेंट और एजेंसियों के प्रशासनिक के
ऊपर होने वाले खर्च को कम करेंगा| इसके अलावा आपके लिए किसी भी समय, कहीं
भी आपके पर्सनल डॉक्यूमेंटस् उपलब्ध हो जाएंगे और आप इन्हे जिसे चाहें शेयर
भी कर सकेंगे|
How to use digital locker:
डिजिलॉकर में साइन अप करने के लिए https://digitallocker.gov.in/ पेज पर जाएं|
डिजिलॉकर में अकाउंट बनाने के दो तरीके हैं।
1. Aadhaar based
method: आप अपना आधार नंबर (यूआईडीएआई द्वारा जारी) से मोबाइल ओटीपी या
बॉयोमीट्रिक फिंगरप्रिंट डिवाइस का उपयोग कर साइन अप कर सकते हैं (इसके लिए
आपका मोबाइल नंबर यूआईडीएआई सिस्टम में आपके आधार नंबर से जुड़ा होना
आवश्यक है)
2. Non Aadhaar method:
इस मेथड में आप अपने मोबाइल नंबर को ऑथेंटिकेट कर और फिर मैनुअली आपकी आइडेंटीटी और एड्रेस प्रुफ को अपलोड कर साइन अप कर सकते हैं|
Upload Documents in DigiLocker:
एक बार आपने रजिस्टर कर दिया तो आप अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड कर सकते हैं|
डिजिटल लॉकर में
साइन इन करने के बाद, Uploaded Documents पर क्लिक करें और फिर डिजिटल लॉकर
अकाउंट में डॉक्यूमेंट को अपलोड करें| (अपलोड किये जाने वाली प्रत्येक
फ़ाइल 1MB से अधिक नहीं होनी चाहिए)
- Upload बटन पर क्लिक करें|
- डॉक्यूमेंट का लोकेशन चुनें और फिर फ़ाइल को सिलेक्ट करें और Open बटन पर क्लिक करें|
- Upload Documents लिस्ट किसी भी डॉक्यूमेंट के लिए Select Doc Type पर क्लिक करें|
- ड्राप डाउन लिस्ट से डॉक्यूमेंट का टाइप सिलेक्ट करें और Save पर क्लिक करें|
eSign Document/Certificate:- अपलोड किए गए प्रत्येक डॉक्यूमेंट के लिए Uploaded Document सेक्शन में eSign लिंक होती हैं|
- इसपर क्लिक करेने के बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा|
- इस ओटीपी को एंटर करने के बाद eSign बटन पर क्लिक करें|
- एक समए केवल एक डॉक्यूमेंट ही esigned किया जा सकता हैं|
Share Document:
- आपके ई-डॉक्यूमेंट को शेयर करने के लिए Uploaded Document सेक्शन में share link दि गयी हैं|
- share link पर क्लिक करने के बाद आपको ई-मेल आईडी दर्ज करने के लिए एक पॉप अप आएगा|
- मेल आईडी दर्ज करने के बाद send बटन पर क्लिक करें|
- एक बार में केवल एक ही डॉक्यूमेंट शेयर हो सकता हैं|
क्या आपको लगता हैं
कि डिजिटल लॉकर सिस्टम गवर्नमेंट द्वारा कि गयी एक अच्छी पहल है? क्या आप
डिजिलॉकर सुविधा का उपयोग कर रहे हैं? आपने विचार या अनुभव को शेयर करें|
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